सिया राम के अतिशय प्यारे, अंजनिसूत मारुती दुलारे,
श्री हनुमान जी महाराज
के दासानुदास श्री राम परिवार द्वारा
पिछले अर्ध शतक से अनवरत प्रस्तुत यह

हनुमान चालीसा

बार बार सुनिए , साथ में गाइए ,
हनुमत कृपा पाइए .

[शब्द एवं धुन यहीं उपलब्ध हैं]

प्रार्थी - "भोला" [ श्री राम परिवार का एक नगण्य सदस्य ]




आज का आलेख

शनिवार, 11 जून 2011

भजन: मेरे प्रभु दया करो # 3 8 2

Print Friendly and PDF
जब सन् १९६३ से  ६५ तक जब मैं लन्दन में था, तब अकेले था. कृष्णा और सारे बच्चे श्रीदेवी, रामजी, राघवजी और प्रार्थना, चार थे तब. ये लोग ग्वालियर में थे और मैं फिट्ज़रॉय स्क्वायर 'वाय एम् सी ऐ' इन्डियन स्टूडेंट्स होस्टल में रहता था, लन्दन में, अकेले. तो obviously सबकी बहुत याद आती थी, बच्चों की. जब अपने लोगों की  याद आती है, उनकी चिंता होती है तो फिर उस ऊपरवाले की भी याद आती है, ईश्वर की याद आती है .

तो, उन दिनों भी कुछ कविता लिखने का शौक हो गया था, या भगवान की ऐसी याद आयी कि खुद कलम उठ गयी और कविता बन गयी ये . भजन सा बना .प्रभु की याद में, प्रभु के नाम से बना . मेरे प्रभु दया करो, सब पर दया करो, मेरे प्रभु दया करो .

मुझे खुशी इस बात की है कि रामजी की इस नोटबुक में ये कविता भी लिखी है, इतनी सफाई से, इतनी अच्छाई से रामजी ने सुरेख से इन भजनों को लिखा है मुझे उनके मन में प्रभु के प्रति विश्वास, श्रद्धा, प्रेम है उसका रूप दर्शित होता है इस सुरेख से लिखे भजनों में .

लीजिए, आप भी यह भजन पढ़िए और सुनिए :



हे प्रभु दया करो ,
सब पर दया करो ..

दीन दुखी हैं सब संसारी 
एक से एक विपद सहे भारी 
मेरे राम 
दुःख ने सबकी मति है मारी 
विपदा आन हरो 


मेरे प्रभु दया करो ,
सब पर दया करो ..

अपनी बात कहूँ क्या तुम से 
सब पतितों के हूँ मैं नीचे 
मेरे राम 
फिर भी तुम क्यों आंखें मींचे 
 बेड़ा पार करो  


हे प्रभु दया करो ,
सब पर दया करो ..

========================================
निवेदक - व्ही एन श्रीवास्तव 'भोला'
'ईजिप्ट में १९९२ में टेप किये कैसेट से'
तकनीकी सहयोग: श्रीमती प्रार्थना एवं कुमारी आकांक्षा
========================

1 टिप्पणी:

महावीर बिनवउँ हनुमाना ब्लॉग खोजें

यहाँ पर आप हिंदी में टाइप कर के इस ब्लॉग में खोज कर सकते हैं. उदाहरण के लिए bhola टाइप कर के 'स्पेस बार' दबाएँ, Google transliterate से वह अपने आप 'भोला' में बदल जाएगा . 'खोज' बटन क्लिक करने पर नीचे उन पोस्ट की सूची मिलेगी जिनमें 'भोला' शब्द आया है . अपने कम्प्यूटर पर हिंदी में टाइप करने के लिए आप Google Transliteration IME को डाउनलोड कर उसका उपयोग भी कर सकते हैं .