मंगलवार, 17 अप्रैल 2012

संगीत शिक्षा - भाग २

स्वर से ईश्वर तक 
"संगीत शिक्षा" 
------------------

आप अचरज में होंगे कि आपके इस बुज़ुर्ग मित्र ने अपने पिछले अंक में अचानक ही पटरी बदल ली और "गुरुडम" के गुरुत्वाकर्षण से खिंच गये ! अब मेरी सुनिए ,मुझे ब्लॉग प्रेषित करने के बाद ,ऐसा लगा जैसे मेंरा मन सहसा किसी अनजानी ,अनचखी और  अनूठी संसारिक उपलब्धि के लालच में फंस गया था ! अपने इस कृत्य से मैं स्वयं आश्चर्यचकित और लज्जित भी हूँ ! मैं अभी समझ नहीं पा रहा हूँ कि कैसे मैं अनायास ही " संगीत गुरु " बनने का ढोंग रचा बैठा और बिना कुछ सोंचे समझे "संगीत शिक्षा "  की इस चर्चा को शुरू भी कर दिया !

शिक्षण-प्रशिक्षण का काम "गुरुओं" का है और यह केवल प्रशिक्षित ज्ञानी महापुरुषों को ही शोभा देता है ! मेरे जैसे 'अज्ञानी - अनाड़ी' व्यक्ति के लिए यह एक सर्वथा अनाधारिक एवं अनुचित चेष्टा है !

आप ही देखें , बिना कोई औपचारिकता निभाए हुए , बिना सम्बंधित व्यक्तियों की अनुमति प्राप्त किये मैंने वह कदम उठा लिया ?  गलती की हैं मैंने !  पर ---

आप जानते ही हैं कि मैं जो कुछ लिखता  हूँ ,उस "ऊपरवाले" के आदेश से और "उनकी" भेजी हुई प्रेरणा के आधार पर ही लिखता हूँ  ! पिछले अंक मैं क्या लिखा ? क्यूँ लिखा ? क्या सोंच कर लिखा ? आपके इन प्रश्नों का उत्तर भी समय आने पर "वह ऊपर वाले ही" मुझसे कभी न कभी लिखवा लेंगे !

इस समय भी "वह" मुझे "कुछ" करने की प्रेरणा दे रहे हैं , जो मैं शीघ्रातिशीघ्र कार्यान्वित करने जा रहा हूँ ! उस कार्यवाही का फल  क्या हुआ, सविस्तार अगली खेप में पेश करूँगा !
हो सकता है कि आपके सभी प्रश्नों का उत्तर उसमे मिल जाये !

आज मेरी उपरोक्त भावनाओं को मेरे प्रति सहानुभूति के साथ स्वीकारें , कृपा होगी !

============================
निवदक:-  व्ही . एन . श्रीवास्तव "भोला"
सहयोग :- श्रीमती कृष्णा "भोला" श्रीवास्तव 
=================================== 

कोई टिप्पणी नहीं: