ओम
श्री कृष्णाय वासुदेवाय हरये परमात्मने ,
प्रणतक्लेश नाशाय गोविन्दाय नमो नमः
(श्रीमद्भागवत दशम स्कंध अध्याय ७३,श्लोक १६)
प्रणाम करने वालों के कलेश का नाश करने वाले श्रीकृष्ण, वासुदेव , हरि ,परमात्मा एवं गोविन्द के प्रति बार बार नमस्कार है
वसु का अर्थ है प्राण, वासुदेव का अर्थ है प्राणों के रक्षक ; 'गो' का अर्थ है 'इन्द्रियाँ' और गोविन्द का अर्थ है - 'इन्द्रियों के रक्षक', हरि अर्थात "दुःख हर्ता , श्रीकृष्ण" हैं मन को स्वत :आकर्षित कर परमानंद देने वाले और परमात्मा से तात्पर्य है प्रकाश स्वरूप परम सत्यस्वरूप अविनाशी आत्मा ; जिनके स्मरण मात्र से कलि और काल प्रेरित दुखों से मुक्ति मिलती है ,विघ्न बाधा का नाश हो जाता है !
मंत्र कोई भी हो ; वह आत्मरस प्रदायक ; संकटहारी ,मंगलकारी ; हितकारी और विघ्न विनाशक होता है ! यदि मंत्र में सहज रूचि हो . प्रीति हो श्रद्धा हो , विश्वास हो तो रस की अनुभूति होती है ! मंत्र जापक की दृढ़ भावना के आधार पर ही मंत्र फलीभूत होता है ! जैसे वैज्ञानिकों ने परमाणु की शक्ति को समझा वैसे ही संतों और महर्षियों ने निजी अनुभव के बल पर मंत्र की शक्ति को समझा है और उसे जगत के कल्याण के लिए प्रकट किया है ! दवा लौकिक चिकित्सा है तो मंत्र जाप आध्यात्मिक चिकित्सा है!
मंत्र क्या है
अनंतश्री स्वामी अखंडानंद जी ने मंत्र की व्याख्या करते हुए बतलाया है:
"मननात त्रायते"
जो मात्र "मनन" द्वारा हमारी रक्षा करे उसे मंत्र कहते हैं !
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जब आप किसी मंत्र के "नाम" का उच्चारण करते हैं
तब वह उस मंत्र के देवता का उपस्थापक होता है ,
अनुभूतियों के आधार पर महापुरुषों का कथन है कि "मंत्र जाप" करते समय परमात्मदेव की उपस्थिति की प्रतीति होती रहे ; यह अहसास बना रहे कि मंत्र में असीम शक्ति निहित है ; अविचल विश्वास रहे कि मंत्र के अधिष्ठाता स्वयम भगवान हैं , तो मंत्र अवश्यमेव फलित होता है !
'तुलसीदास के "ईश" (इष्ट) ,मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम ने भीलनी शबरी को भक्ति के "नौ लक्षण" बताते हुए स्वयम स्वीकारा ---
सद्गुरु स्वामी सत्यानान्द्जी महाराज ने भी भक्ति साधना में मंत्रजाप को भक्ति-योग की व्यवहारिक साधना का महत्वपूर्ण सार-तत्व उद्घोषित किया है ! उन्होंने श्री राम के शरणागत हुए ,सभी साधकों को विश्वास दिलाते हुए कहा है -----
ब्रह्मर्षि योगिराज देवरहा बाबा अपने श्रद्धालुओं को कष्ट से निवृत्ति के लिए इसी मंत्र का जाप करने का आदेश देते थे ! मेरे पिताश्री को सन १९०८ में तथा पितामह [दादाजी] को १८९९ में देवरहा बाबा ने यही मंत्र दिया था !
प्यारे प्रभु की असीम कृपा से मुझे भी "बाबा" के दर्शन के कई अवसर मिले लेकिन उन्होंने हमे यह मंत्र नहीं दिया ! एक बार वाराणसी की उफनती गंगा में नाव से उनके मचान तक पहुचते ही उन्होंने अवधी भोजपुरी मिश्रित भाषा में मुझे आशीर्वाद दिया: "काहो दारोगा जी, बाल बच्चन के संगे खूस रहा" ! वो हमे जानते नहीं थे, दूर तक कोई और नाव या व्यक्ति भी नहीं था! मुझे दरोगा कहा, मैं आश्चर्य चकित था ! काफी दिनों बाद समझ में आया कि मुगल और ब्रिटिश शाशन काल में इंस्पेक्टर को दरोगा कहते थे ! और उन दिनों मैं एक सरकारी इन्स्पेक्त्रेट का संचालक था ! एक बार उन्होंने मेरे पुत्र राम के मस्तक पर अपने श्री चरण को रख कर आशीर्वाद भी दिया था ! एक अन्य दर्शन के समय "बाबा" के सान्निध्य में जो देखा, जाना, और अनुभव किया , वह अविस्मरणीय है ; जिसमें प्रसंगानुसार कुछ अनुभव आपको बतलाना चाहता हूँ !
उस दिन मचान पर वैठे सिद्ध योगी बाबा के श्रीमुख से संस्कृत के श्लोक सुने ! उन्हे मचान से ही भक्तों की झोलियो को "प्रसाद" से भरते देखा ! मौसम के कारण आवागमन की असुविधा से सबको सतर्क करते हुए तथा सबकी वापसी का बंदोबस्त करते देखा ! सर्वोपरि यह अनुभव किया कि वह प्रत्येक श्रद्धालु को उसकी साधना , रूचि , आवश्यकता , परिस्थिति , और सामर्थ्य के अनुरूप विभिन्न मंत्रों के जाप करने का आदेश देते थे, जैसे उन्होंने हमारे परिवार से "श्री राम जय राम जय जय राम" का कीर्तन करवाया और किसी परिवार से "ओम नमः शिवाय" और किसी से "श्री कृष्ण गोविन्द हरे मुरारे" का !
वहीं हमने देखा कि उन्होंने कुछ श्रद्धालुओं को कष्ट क्लेश और विघ्न बाधाओं से पार पाने के लिए उपरोक्त भागवती मंत्र , "श्री कृष्णाय वासुदेवाय हरये परमात्मने , प्रणत क्लेश नाशाय गोविन्दाय नमो नमः " के जाप का संकल्प करवाया !
गृहस्थ संत ,माननीय शिवदयाल जी के पुत्र एवं उनके द्वारा दीक्षित शिष्य, प्रियवर अजेय जी ने राम परिवार के सदस्यों को भेजे एक पत्र में 'मंत्र जाप एवं उनके लाभप्रद प्रभाव' पर प्रकाश डालते हुए अनेक निजी अनुभूत उदाहरण प्रस्तुत किये हैं !
'तुलसीदास के "ईश" (इष्ट) ,मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम ने भीलनी शबरी को भक्ति के "नौ लक्षण" बताते हुए स्वयम स्वीकारा ---
" मंत्र जाप मम दृढ़ बिस्वासा ! पंचम भजन सो वेद प्रकासा "
सद्गुरु स्वामी सत्यानान्द्जी महाराज ने भी भक्ति साधना में मंत्रजाप को भक्ति-योग की व्यवहारिक साधना का महत्वपूर्ण सार-तत्व उद्घोषित किया है ! उन्होंने श्री राम के शरणागत हुए ,सभी साधकों को विश्वास दिलाते हुए कहा है -----
नाम मंत्र सुजाप से बाधा विघ्न विनाश !
होता निश्चय जानिये पाप वासना नाश !
(भक्ति -प्रकाश)
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इस मंत्र विशेष की कुछ और चर्चा
ब्रह्मर्षि योगिराज देवरहा बाबा अपने श्रद्धालुओं को कष्ट से निवृत्ति के लिए इसी मंत्र का जाप करने का आदेश देते थे ! मेरे पिताश्री को सन १९०८ में तथा पितामह [दादाजी] को १८९९ में देवरहा बाबा ने यही मंत्र दिया था !
प्यारे प्रभु की असीम कृपा से मुझे भी "बाबा" के दर्शन के कई अवसर मिले लेकिन उन्होंने हमे यह मंत्र नहीं दिया ! एक बार वाराणसी की उफनती गंगा में नाव से उनके मचान तक पहुचते ही उन्होंने अवधी भोजपुरी मिश्रित भाषा में मुझे आशीर्वाद दिया: "काहो दारोगा जी, बाल बच्चन के संगे खूस रहा" ! वो हमे जानते नहीं थे, दूर तक कोई और नाव या व्यक्ति भी नहीं था! मुझे दरोगा कहा, मैं आश्चर्य चकित था ! काफी दिनों बाद समझ में आया कि मुगल और ब्रिटिश शाशन काल में इंस्पेक्टर को दरोगा कहते थे ! और उन दिनों मैं एक सरकारी इन्स्पेक्त्रेट का संचालक था ! एक बार उन्होंने मेरे पुत्र राम के मस्तक पर अपने श्री चरण को रख कर आशीर्वाद भी दिया था ! एक अन्य दर्शन के समय "बाबा" के सान्निध्य में जो देखा, जाना, और अनुभव किया , वह अविस्मरणीय है ; जिसमें प्रसंगानुसार कुछ अनुभव आपको बतलाना चाहता हूँ !
उस दिन मचान पर वैठे सिद्ध योगी बाबा के श्रीमुख से संस्कृत के श्लोक सुने ! उन्हे मचान से ही भक्तों की झोलियो को "प्रसाद" से भरते देखा ! मौसम के कारण आवागमन की असुविधा से सबको सतर्क करते हुए तथा सबकी वापसी का बंदोबस्त करते देखा ! सर्वोपरि यह अनुभव किया कि वह प्रत्येक श्रद्धालु को उसकी साधना , रूचि , आवश्यकता , परिस्थिति , और सामर्थ्य के अनुरूप विभिन्न मंत्रों के जाप करने का आदेश देते थे, जैसे उन्होंने हमारे परिवार से "श्री राम जय राम जय जय राम" का कीर्तन करवाया और किसी परिवार से "ओम नमः शिवाय" और किसी से "श्री कृष्ण गोविन्द हरे मुरारे" का !
वहीं हमने देखा कि उन्होंने कुछ श्रद्धालुओं को कष्ट क्लेश और विघ्न बाधाओं से पार पाने के लिए उपरोक्त भागवती मंत्र , "श्री कृष्णाय वासुदेवाय हरये परमात्मने , प्रणत क्लेश नाशाय गोविन्दाय नमो नमः " के जाप का संकल्प करवाया !
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प्रिय अजेय जी ने उस पत्र में अनंतश्री स्वामी अखंडानंद जी सरस्वती द्वारा उद्घोषित उपरोक्त मंत्र की उपयोगिता पर उल्लेखनीय प्रकाश डाला है ! मेरे परम प्रिय पाठक गण - इस आलेख में मैं आप जैसे जिज्ञासु स्वजन को इस कृष्ण मंत्र के महात्म्य को उजागर करने के प्रयोजन से प्रिय अजेय जी के पत्र का सारांश यहाँ संलग्न कर रहा हूँ :----
एक बार स्वामी अखंडानन्द जी सनातन धर्म मंदिर, ग्वालियर , में श्री मद्भागवत पर प्रवचन कर रहे थे। परम पूज्यनीया श्री श्री माँ आनन्दमयी मंच पर थीं और पूज्य बाबूजी ( माननीय जस्टिस शिवदयाल जी ) भी श्रद्धालु-श्रोता के रूप में उपस्थित थे। अपने प्रवचन में उपरोक्त श्लोक के आने पर स्वामी अखंडानंदजी सहसा ही रुक गए । अति गंभीरता से , माँ आनंदमयी जी की ओर घूमकर उन्होंने कहा :-" भगवान और माँ साक्षी हैं , मैं आप सबके समक्ष घोषणा कर रहा हूँ ....श्रीमद्भागवत के इस मन्त्र में इतनी शक्ति है कि इसको सुनकर एक बार तो मृत्यु को भो वापस जाना पड़ेगा !"यूं तो पूज्य बाबूजी बचपन से ही गुरु मंत्रों की महत्ता एवं उनके लाभप्रद प्रभावों को अनुभव करते रहे थे परन्तु इस मंत्रविशेष के औपचारिक गुण का प्रत्यक्ष दर्शन उन्हें यहीं ग्वालियर में मिला था ।वे एक बार न्यायिक कार्य से ग्वालियर आये हुए थे वहीं उनकी मुलाकात श्री जे. पी. गुप्ता, advocate से उनके chamber में हुई । गुप्ता जी को अति दुखी देखकर बाबूजी ने तत्काल उनकी उस उदासी का कारण पूछा ! बाबूजी के प्रश्न पर गुप्ता जी अपने आँसू नहीं रोक पाए और अति दुखी होकर बोले, " मेरे बहनोई JA Hosital में बहुत ही critical condition में हैं ।"उस दिन After the court, before returning to circuit house, Pujya Babuji went to the JA Hospital.There everyone was tense as the doctors had said that the end of Gupta ji's brother in law was imminent and that the worst might happen around 3 am. Hearing this Pujya Babuji mustered up courage and narrated to him what Swami Akhandanandji had said about the power of मंत्र जाप during his discourse .Mr. JP Gupta's did not seem interested but his sister who had heard Babuji promptly said " भाई साहेब मैं जप करुँगी आप मुझे मन्त्र लिख कर दे दीजिये " उन्होने अपने रोगी पति के पास बैठ कर अनवरत इसी मन्त्र का जप किया और जैसा पूज्य बाबूजी ने बताया, doctors, who were monitoring the patient's condition, informed around 1 am ," आश्चर्य जनक परिवर्तन हुए है, लगता है संकट टल गया है।" Mr. JP Gupta's brother-in-law recovered and lived for several years thereafter.You would recall that Mr. VR Pujari was Time Office Supdt. at Renukoot and later at Renusagar. I had told him about this incidence. As his father had worked in JC Mills, Gwalior, he knew Pujya Anandmayi Maa and Shri JP Gupta, Advocate too. He asked me to write the mantra on a piece of paper. He kept it under the glass of his office table. He would tell me that during free time, he would repeat the mantra ceaselessly. On a summer afternoon, while he was walking up from his office to his residence, he suffered a massive heart attack. We were then on a vacation. When I returned to Renusagar and went to his place to enquire about his health, he said," अजेय, हार्ट अटैक होने पर मैं आपके मंत्र का जाप करता रहा !" मैंने सुधार करते हुए कहा " पुजारी जी वह मन्त्र मेरा नहीं भगवान् का है !" Mr. VR Pujari lived a healthy life and lived for several years after his graceful retirement.
I could go on and on. However, let me emphasize, जिसकी जैसी श्रद्धा होगी और अपने इष्ट में विश्वास होगा, उसी के अनुसार वह comfortable feel करेगा/ करेगी।स्वामी शरणानन्दजी के शब्दों में, जिसे हम लोग दैनिक प्रार्थना में दोहराते है ."सब राम के मंगलमय विधान से होता है जो न्याय और दया पर आधारित है"।
प्रज्ञाचक्षु स्वामी शरणानन्दजी महाराज का यह अनमोल वचन, जिस पर बाबूजी से बहस हुई थी "शरणागत को आवश्यक वस्तु बिना माँगे मिलती है अनावश्यक वस्तु मांगने पर भी नहीं मिलती। " बाबूजी का कहना था कि इस कारण शरणागत द्वारा प्रभु से कुछ मांगने का अधिकार नहीं छीना जा सकता ! इस संदर्भ में You will please recall वह क़व्वाली जो अपने दादा [ओम दादा ] बहुत गाते थे " बन्दे खुदा से मांग, फिर माँग .... फिर माँग ...फिर माँग ......"
प्रियवर अजेय ने अन्यत्र कहा है :
प्रातःस्मरणीय परमपूज्य स्वामी सत्यानन्दजी महाराज जैसा नाम साधना का प्रवर्तक न तो कोई हुआ है न होगा। स्वामी जी ने तो लिखा है "मन्त्र जाप औषधि, मानस और कायिक दोनों प्रकार के दोषों को दूर कर देती है। जप-प्रार्थना से वेदना की अल्पता और मानसिक शान्ति का अनुभव प्रत्येक साधक को अवश्य ही होगा"।
परम सन्त पूज्य विश्वामित्र महाजन महाराजजी ने एक प्रवचन में कहा है कि जैसे माँ बालक के गिरने अथवा चोट लगने पर ये नहीं देखती कि वह कीचड से सना हुआ है, फ़ौरन उठा लेती है उसी तरह साधक किसी भी अवस्था में हो भगवान पुकार सुनते ही उसे गोद में ले लेते हैं।
मंत्र जाप के नियम
मन में ये प्रश्न आना स्वाभाविक है कि इतने प्रभावशाली और महत्वपूर्ण मन्त्र क्या स्नान उपरांत पवित्र होकर ही जपे जा सकते है ? मैंने ऐसा ही प्रश्न पूज्य बाबूजी से किया था। उनका उत्तर तर्क-संगत था :
ध्यान-जप साधना शरीर नहीं चित्त करता है। शरीर को स्वच्छ-पवित्र करने के लिए स्नान किया जाता है।
चित्त तो भगवत नाम स्मरण से ही शुद्ध-पवित्र होता है।
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निवेदक: व्ही. एन . श्रीवास्तव "भोला"
सहयोग : श्रीमती कृष्णा भोला श्रीवास्तव
उल्लेखनीय जानकारी देने के लिए प्रियवर श्री अजेय श्रीवास्तव जी को हार्दिक धन्यवाद
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