सिया राम के अतिशय प्यारे, अंजनिसूत मारुती दुलारे,
श्री हनुमान जी महाराज
के दासानुदास श्री राम परिवार द्वारा
पिछले अर्ध शतक से अनवरत प्रस्तुत यह

हनुमान चालीसा

बार बार सुनिए , साथ में गाइए ,
हनुमत कृपा पाइए .

[शब्द एवं धुन यहीं उपलब्ध हैं]

प्रार्थी - "भोला" [ श्री राम परिवार का एक नगण्य सदस्य ]




आज का आलेख

मंगलवार, 8 मार्च 2011

आभार (२) # 3 1 2

Print Friendly and PDF
                                आभार (२)  

मेरे ब्लॉग की भाषा के विषय में चर्चा चल रही थी !  ये बताना भूल गया था कि भाषा की क्लिष्टता से दुखी मेरे नाती पोतों की दादी श्रीमती डोक्टर कृष्णा श्रीवास्तव जी भी हुईं !
हाँ आपको बता दूं ,मैं तो मगर्वारा -संडीला के बीच डोलता रह गया ,वो "मानस" पर शोध करके बंबई यूनिवर्सिटी से "डाक्टरेट" झटक भी लायीं ! योग्यता के आधार पर मेरे ब्लॉग के "चीफ एडिटर",मेरे प्रेरणा स्रोत "प्यारे प्रभु " ने उनको ही धरती के प्रकाशनों के लिए अपना डेपुटी एडिटर नियुक्त करके मेरे लेख के सम्पादन का भार उन्हें ही सौंप दिया !

वैसे ही पिछले ५ ४ -५ ५ वर्षों से उनकी निगरानी झेल रहा हूँ ! प्रियजन मैं जानता हूँ वह बुरा नहीं मानेंगी क्योकि वो जानती हैं कि वास्तव में मैं उनके सहारे ही जी रहा हूँ ! (थोड़ी बहुत नोक झोक तो अमरीकी दम्पत्तियों के बीच भी चल जाती है - इतनी छोटी सी बात पर हमारा अर्ध शताब्दी से भी लम्बा नाता वो नहीं तोड़ेंगी )

उनका  कहना है कि मेरी भाषा (कठिन या क्लिष्ट ही नहीं बल्कि) "जटिल"है ! कहती हैं कि शंकर जी कि जटाओं के समान मेरे वाक्य उलझे पुलझे होते हैं ! सोचता  हूँ उनसे कहूँ कि "कृष्णा जी , कभी उनमें सुरसरि की अमृत धारा का प्रवाह भी देखिये "

देखा आपने कि उस  ऊपरवालों ने कहाँ मोड़ दिया मुझे ! अब कह रहे हैं "वत्स , अपनी- उनकी ५५ वर्ष की कथा लिखने बैठोगे तो दिवस ढल जायेगा ,जो लिख रहे हो वही कथा आगे बढाओ !"

अपनी "ग्रांड डाटर"(यदि पोती कहता तो कोई पूछता "पोती ? व्हाट बाबा ?" इसलिए  सीधे 'जी.डी.' ही कह दिया) ,शिवानी की परेशानी कम करने की कोशिश कर रहा हूँ ! कल से ही अपने ब्लॉग की हिन्दी भाषा में  लखनउआ जुबान का तड़का लगा रहा हूँ ! आशा है हमारे बच्चों को अब उनके बाबा की भाषा कुछ समझ में आयेगी !

अब बताऊँ अपनी मनः स्थिति के विषय में ! पारिवारिक "ब्लोगर्स मीट" में 'कमेंट्स' सुन कर मन उदास हुआ ! मैं तो अपने "राम का काम"कर रहा हूँ, "उनकी" ही प्रेरणा से और उनकी ही इच्छा के अनुसार ! "वह" अपना पूर्णाधिकार भी गाहे-बगाहे जताने से नहीं चूकते ! जब भी जितना भी जी में आता है 'सेंसरिया' कैंची चला ही देते हैं !मुझे दुःख तो इसका है कि करे कोई और भरे कोई !  प्रियजन ,आप समझदार हैं जानते ही होंगे  :
                        
                       "करे दोष सब '"ऊपर वाला"  ! फंस जाता  'भोला' बेचारा "
                                                सच तो यह है कि 
                                  नाहक ही  यूं  बदनाम हुए जा रहा हू मैं !
                                  दानिश्ता सब गुनाह किये जा रहा हूँ मैं !!
                                                     "भोला"

हिंदी वालों को समझा दूँ इसका अर्थ : नाहक = मेरा हक नही फिर भी ,व्यर्थ ही !बदनाम तो कलियुग में हर नेक काम करने वाला होता है , आप भी सज्जन हैं ,कभी न कभी हुए ही होंगे ! और दानिश्ता = जान बूझ कर ! समझ गये ?

पर मेरे जैसे बगुला भक्तों को भी मेरा प्यारा "वह" कभी निराश नहीं करता ! मुझे उदास देख कर वह निर्मोही भी द्रवित हुआ और उसने एक चमत्कार कर दिखाया ! मेरा अगले दिन का ब्लॉग देख कर अचानक ही अनेक हिंदी भाषा प्रेमी आत्माओं ने अपने स्नेहिल  
दामन से मेरी नम आँखों से छलकते अश्रु बिन्दुओं को पोंछ दिया !
                                                   
                                                    विशेष आभार
मेरे प्रिय नवीन पाठकों , आपका स्वागत है ! आप एक बुज़ुर्ग (८२ वर्षीय ) प्रभु के प्रेमी को  उसके प्यारे प्रभु की आज्ञा पालन करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हो ! कितना बड़ा उपकार आप मुझ पर कर रहे हो मेरा मन ही जानता है !  यह लिखते समय  मेरी आँखें अनुग्रह के अश्रु से भर गयी हैं , मेरी "त्रि-स्तेंतित" धमनियों से, थम थम कर रक्त पाने वाला , औषधियों के सहारे स्पन्दित होता , यह मेरा बेचारा "हृदय" कितना द्रवित है ,काश आप देख पाते !

आपका कितना बड़ा आभार है , उससे उरिण हो पाना मेरी इस जर्जर काया के लिए तो 
असंभव है पर मेरी चिरंतन आत्मा अवश्य अभी से आपकी शुभाकांक्षी बन गयी है ! मेरा आभार आप स्वीकारोगे तो आप में बैठा मेरा "प्यारा प्रभु " भी स्वीकार करेगा और मेरे प्यारे स्वजनों ,धन्य हो जाएगा मेरा यह मानव जन्म ! 

आज धन्य मैं धन्य अति यद्यपि सब विधि हींन 
   निज जन जानि  राम मोहि   संत समागम दीन !!
                                                        "तुलसी"

===========================================================
क्रमशः 
निवेदक: व्ही. एन. श्रीवास्तव "भोला"
===========================================================

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Type your comment below - Google transliterate will convert english letters to hindi eg. bhola - भोला, hanuman - हनुमान, mahavir - महावीर, after you press the space bar. Use Ctrl-G to toggle between languages.

कमेन्ट के लिए बने ऊपर वाले डिब्बे में आप अंग्रेज़ी के अक्षरों (रोमन) में अपना कमेन्ट छापिये. वह आप से आप हिन्दी लिपि में छप जायेगा ! हिन्दी लिपि में छपे अपने उस कमेन्ट को सिलेक्ट करके आप उसकी नकल नीचे वाले डिब्बे में उतार लीजिये ! जिसके बाद अपना प्रोफाइल बता कर आप अपना कमेन्ट पोस्ट कर दीजिये ! मुझे मिल जायेगा ! हनुमान जी कृपा करेंगे !

महावीर बिनवउँ हनुमाना ब्लॉग खोजें

यहाँ पर आप हिंदी में टाइप कर के इस ब्लॉग में खोज कर सकते हैं. उदाहरण के लिए bhola टाइप कर के 'स्पेस बार' दबाएँ, Google transliterate से वह अपने आप 'भोला' में बदल जाएगा . 'खोज' बटन क्लिक करने पर नीचे उन पोस्ट की सूची मिलेगी जिनमें 'भोला' शब्द आया है . अपने कम्प्यूटर पर हिंदी में टाइप करने के लिए आप Google Transliteration IME को डाउनलोड कर उसका उपयोग भी कर सकते हैं .